Latest Posts

Monday, August 27, 2012

निदेशालय के निर्देश, दी गई वेतन वसूली होगी



संवाद सहयोगी, फतेहाबाद : नियमों के विरुद्ध लगे गेस्ट टीचरों को हटाने का कार्य शिक्षा विभाग द्वारा शुरु कर दिया गया है। जिले के दो गेस्ट टीचरों को हटाए जाने का फरमान सुना दिया गया है और उनको दिए गए वेतन की वसूली के संबंध में भी निदेशालय ने निर्देश जारी कर दिए है।

निदेशालय के आदेशानुसार जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय कुनाल में तैनात एसएस अध्यापिका सुदेश रानी और राजकीय माध्यमिक विद्यालय ठरबा में तैनात एसएस मास्टर अमन कुमार को उसके कार्यभार से मुक्त किया गया है। इन टीचरों को 31 मार्च 2012 में हटा हुआ माना गया था।

निदेशालय ने आदेश जारी किए है कि 31 मार्च के पश्चात इन दोनों टीचरों को जो मानदेय दिया गया है उसका भुगतान उन अधिकारियों से वसूल किया जाए जिस अधिकारी ने इनको मानदेय दिया। गौरतलब है कि जिले में कुछ वर्ष पूर्व गेस्ट टीचरों की नियुक्ति की गई थी। लेकिन उन नियुक्तियों में कुछ अनियमितताओं की जानकारी प्राप्त हुई। इसके लिए निदेशालय द्वारा गठित टीम ने इन शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच की। इसमें जिले के कई गेस्ट टीचरों की नियुक्ति नियमों के विरुद्ध पाई गई थी।

जिन्हें हटाने के निर्देश जारी किए गए थे। लेकिन कई विद्यालयों में उन टीचरों को नहीं हटाया गया। अब उच्च न्यायालय ने इस मामले में सख्ती बरती है और नियमों के विरुद्ध लगे गेस्ट टीचरों को हटाने के निर्देश दिए हैं।

निदेशालय ने नियमों के विरुद्ध लगे दो गेस्ट टीचरों को तो हटा दिया है। विभागीय जानकारी के अनुसार जिले में करीब 46 ऐसे गेस्ट टीचरों की सूची जांच उपरांत बनी थी जो नियमों के विरुद्ध भर्ती किए गए थे। यह मामला उच्च न्यायालय में भी था। उच्च न्यायालय ने भी नियमों के विरुद्ध लगे गेस्ट टीचरों को हटाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आशा ग्रोवर ने कहा कि निदेशालय के आदेशानुसार दोनों शिक्षकों को हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि निदेशालय को उनके आदेशानुसार रिपोर्ट जल्द ही भेज दी जाएगी। इसके अलावा अन्य गेस्ट टीचरों के बारे में जो भी निर्देश प्राप्त होंगे उनके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment